Friday, May 13, 2016

प्रभावी और अभिनव coursestopical संसाधन डिजाइनिंग







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भाग 2.2 शिक्षण रणनीतियों संबंधित लिंक्स ट्यूटोरियल के इस स्तर पर, आप व्यापक लक्ष्यों को निर्धारित सामग्री का आयोजन किया है, और छात्रों को उनके पाठ्यक्रम के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए यह संभव है कि कर देगा अभ्यास कैसे देने के लिए के लिए विचारों के साथ एक पाठ्यक्रम की योजना को विकसित किया है। ट्यूटोरियल के इस अनुभाग में, आप छात्रों के पाठ्यक्रम सामग्री जानने के लिए और लक्ष्यों को अभ्यास करने के क्रम में क्या होगा के बारे में क्या चुनाव करना होगा। शिक्षण रणनीतियों की एक smorgasbord पेश करने से पहले, इस भाग के ट्यूटोरियल कैसे लोगों को जानने के बारे में जाना जाता है संक्षेप में पता लगाएंगे। इस भाग के साथ चला जाता है कि वर्कशीट (माइक्रोसॉफ्ट वर्ड 22kb Jun16 05) को डाउनलोड करके प्रारंभ करें, और आप नीचे वर्गों के माध्यम से काम के रूप में इस्तेमाल करते हैं। छात्र सीखना एक विशाल राशि कैसे लोगों को जानने पर शोध के बारे में पिछले दो दशकों में लिखा गया है। यह साहित्य संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए इस ट्यूटोरियल के दायरे से परे है, पाठ्यक्रम डिजाइन करने के लिए प्रासंगिक कई बिंदुओं क्षेत्र का सबसे अच्छा सारांश में से एक में उभरने, राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद 1999 प्रकाशन के लोगों को जानने के लिए कैसे: अनुसंधान के लिए एक व्यक्ति को जानने के लिए लगे हुए किया जाना चाहिए कि स्पष्ट रूप से पता चलता है। लोग सक्रिय रूप से अवलोकन के बोल, लेखन, सुन, सोच, ड्राइंग, और कर में भाग लेने के द्वारा सीखते हैं। एक व्यक्ति दूसरों के लिए संभावित प्रभाव, आवेदन, और लाभ देखता है जब लर्निंग बढ़ाया है। लर्निंग वर्तमान समझ पर बनाता है (गलत धारणाओं सहित!)। क्या संदेश है कि हम पाठ्यक्रम डिजाइन के लिए घर ले जा सकते हैं? छात्र सीखने लक्ष्य है, प्रभावी शिक्षण प्रभावी शिक्षण वातावरण बनाने का मतलब है, और छात्रों को सक्रिय रूप से भाग लेने और सामग्री के साथ लगे हुए हैं, जहां के वातावरण के छात्र अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण हैं। छात्रों को जानने के लिए और हम जानकारी जानने की तुलना में अधिक करने के लिए उन्हें पूछना अगर बनाए रखने के लिए और अधिक होने की संभावना है। छात्रों अनुप्रयोगों का पता लगाने कर सकते हैं और निहितार्थ सीखने में सुधार होगा, जहां गतिविधियों सहित। एक शिक्षक द्वारा सामग्री की प्रस्तुति पर ध्यान केंद्रित एक पारंपरिक व्याख्यान कक्षा आम तौर पर सक्रिय भागीदारी और सगाई का प्रचार नहीं करता। अधिकांश छात्रों को अपने कर्तव्य का प्रशिक्षक बोर्ड पर लिखते हैं या PowerPoint स्लाइड पर पता चलता है, लेकिन सक्रिय रूप से सूचना संसाधन नहीं कर रहे हैं क्या लिखो। [दूसरों के लिए, बयान & quot; पर रोशनी, लेकिन घर Nobodys & quot; सबसे उपयुक्त होगा] कुछ छात्रों को व्याख्यान के दौरान सोच, तुलना, विश्लेषण और प्रक्षेपण में लगे हुए हैं। वे एक हाथ उठाते हैं और कहते हैं कि & quot जो लोगों, लेकिन एक्स और quot ;? के बारे में क्या या & quot; यही है कि & quot मतलब होगा; कई संकाय सदस्यों के छात्र के बाद इस प्रकार थे क्योंकि हमें तो कई छात्रों को एक पारंपरिक व्याख्यान के दौरान सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए नहीं है, क्योंकि पारंपरिक व्याख्यान हमारे छात्रों में से कई के लिए एक प्रभावी शिक्षण वातावरण नहीं है कि पहचान करने के लिए, यह कठिन है। कई साल पहले, हम में से एक एक बड़े व्याख्यान कक्षा में एक पर्यवेक्षक था। व्याख्यान में ही जानकारीपूर्ण, मनोरंजक, और काफी अच्छी तरह से वितरित किया गया था। प्रशिक्षक प्रत्येक स्लाइड पर केवल कुछ प्रमुख शब्दों के साथ ग्राफिक्स के बहुत से एक PowerPoint प्रस्तुति का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि बोर्ड पर कुछ भी नहीं लिखा था, और कक्षा में कोई हाथ नहीं थे। उन्होंने सवालों के जवाब में छात्रों को शामिल करने के लिए कक्षा के दौरान ही कम से कम प्रयास किए। मैं कक्षा के दौरान मेरे सामने दो छात्रों को देखा है, और वे ध्यान नहीं दे रहा है, वास्तव में, थे, लेकिन वे PowerPoint स्लाइड पर थे कि सिर्फ कीवर्ड नीचे लिखा था। वर्ग के अंत में, छात्रों में से एक, & quot, उसके नोटबुक बंद कर दिया sighed, और उसके साथी से कहा, मैं मैं वर्ग के लिए आने के लिए क्यों नहीं जानता। मैं सिर्फ यह लिख और इसे घर ले जाओ हैं। & Quot; उसके साथी ने कहा, & quot; ये, मुझे पता है कि & quot। प्रशिक्षक एक अच्छी तरह से वितरित व्याख्यान प्रस्तुत किया था, लेकिन इन दोनों छात्रों को केवल कुछ प्रमुख शब्दों लिखने की हद तक लगे हुए थे। प्रशिक्षक यह होगा आशा व्यक्त की थी क्या वर्ग नहीं था के दौरान उनके सीखने के अनुभव। सीखने की शैलियाँ हम सक्रिय छात्र particiation और सगाई को बढ़ावा देने कि शिक्षण रणनीतियों को पाने से पहले, अच्छी तरह से सीखने की शैलियों पर एक संक्षिप्त देखो, काम और गतिविधि डिजाइन करने में कारक के लिए उपयोगी है कि सीखने की एक और महत्वपूर्ण पहलू ले। हर कोई एक ही तरीका सीखा है, यह सीखने का अनुकूलन करने की रणनीति शिक्षण का चयन करने के लिए आसान होगा। कैसे लोगों को जानने के बारे में जानकारी प्राप्त करने और प्रसंस्करण के लिए व्यक्तिगत पसंद के रूप में करता है, तथापि, व्यापक रूप से भिन्न होता है। इस प्रभाव शिक्षण कैसे करता है? आपका शिक्षण शैली निश्चित रूप से अपने वर्ग में हर किसी के उन मैच नहीं होगा, और अपनी शिक्षण शैली, वास्तव में, यहां तक ​​कि अपने छात्रों के बहुमत से काफी अलग हो सकता है। क्या आप अपने छात्रों की (!! भी अधिकांश या) कुछ के लिए अच्छी तरह से काम नहीं हो सकता है के लिए अच्छी तरह से काम करता है। हम में से प्रत्येक के लिए खुद के लिए काम करता है क्या जानता है, क्योंकि हमारी अपनी शिक्षण शैली पक्ष में है कि शिक्षण रणनीतियों के चयन से ग्रस्त थे। आप केवल अपने शिक्षण शैली के साथ छात्रों के लिए सीखने का अनुकूलन होगा कि रणनीति शिक्षण चुनते हैं, तो अपने वर्ग में छात्रों के कई एक नुकसान में हो सकता है। सामान्य रूप में सीखने की शैलियों और विशेष रूप से अपने खुद के सीखने की शैली के बारे में कुछ जानने के बाद आप कार्य और संभव के रूप में कई विभिन्न शिक्षण शैली के साथ छात्रों तक पहुँचने कि गतिविधियों की योजना में मदद कर सकते हैं। टास्क 2.2a: शिक्षण शैली इन्वेंटरी एक सामान्य रूप से प्रयुक्त, वेब आधारित शिक्षण शैली इन्वेंटरी रिचर्ड Felder और लिंडा सिल्वरमैन ने उत्तरी कैरोलिना राज्य विश्वविद्यालय में वर्ष की एक संख्या पहले विकसित किया गया था। अन्य शिक्षण शैली माल मौजूद हैं, हम आप अपने खुद के परिणामों की तुलना कर सकते हैं जिसके साथ कोर्स डिजाइन कार्यशाला के प्रतिभागियों के कई वर्षों से डेटा है। सीखने की शैली सूची के लिए जाओ। और छोटे सर्वेक्षण ले। परिणाम के रूप में अच्छी तरह से व्याख्यात्मक पाठ और अतिरिक्त जानकारी (अधिक जानकारी) बाहर प्रिंट। सही में, तुम सक्रिय बनाम चिंतनशील वर्ग में प्रश्नों के लिए 40 पाठ्यक्रम डिजाइन कार्यशाला के प्रतिभागियों के एक समूह से सीखने की शैली परिणाम देखें। ऋणात्मक संख्याओं को सक्रिय रूप से शारीरिक गतिविधि या चर्चा में सगाई के माध्यम से जानकारी के प्रसंस्करण के लिए वरीयता दर्शाते हैं, सकारात्मक संख्या आत्मनिरीक्षण के माध्यम से संजीदगी से जानकारी के प्रसंस्करण के लिए वरीयता दर्शाते हैं। बार ऊंचाइयों एक दिया स्कोर के साथ व्यक्तियों की संख्या को दर्शाते हैं। मध्य रेंज में स्कोर के साथ व्यक्तियों (यानी वे दोनों कोई मजबूत वरीयता के साथ करते हैं) दूसरी बार में सक्रिय रूप से कभी कभी और संजीदगी से जानकारी पर कार्रवाई करने के लिए करते हैं। या तो अंत में स्कोर के साथ व्यक्तियों या तो सक्रिय या चिंतनशील प्रसंस्करण के लिए एक मजबूत पसंद है। 40 के इस समूह अपने वर्ग के थे तो। आप अपने खुद के सीखने की शैली सर्वेक्षण पर 7 के स्कोर था, तो आप आत्मनिरीक्षण के माध्यम से जानकारी संसाधित करने के लिए पसंद करते हैं। अपने वर्ग के 20%, हालांकि, (स्कोर का एक मजबूत पसंद है 9) सक्रिय रूप से जानकारी के प्रसंस्करण के लिए। कार्य की एक किस्म के डिजाइन, या एक काम के भीतर आत्मनिरीक्षण और चर्चा के लिए दोनों के लिए अवसर प्रदान करने, अपने छात्रों की अधिक की जरूरतों को पूरा करेगा। आप यह कैसे किया जा सकता, शैली सीखने के लिए, और कैसे Felder और Spurlin (2005) ने एक लेख में परिणाम का दुरुपयोग से बचने के लिए सूचकांक पर अधिक जानकारी पा सकते हैं।



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